nevmartpoint

What is an Operating System in Hindi? Operating System Kya Hai

What is an Operating System in Hindi? Operating System Kya Hai

Introduction

ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में सिस्टम सॉफ्टवेयर प्रोग्राम का एक सेट है। ऑपरेटिंग सिस्टम सबसे महत्वपूर्ण सॉफ्टवेयर है जो कंप्यूटर पर चलता है। यह कंप्यूटर हार्डवेयर सॉफ्टवेयर रिसोर्सेज और प्रक्रियाओं का प्रबंधन करता है। यह कंप्यूटर प्रोग्राम के लिए सामान्य सेवाएं प्रदान करता है। प्रत्येक कंप्यूटर में अन्य प्रोग्राम चलाने के लिए कम से कम एक ऑपरेटिंग सिस्टम होना चाहिए। यह आपको कंप्यूटर के साथ कम्युनिकेट करने की अनुमति देता है बिना यह जाने कि कंप्यूटर भाषा में कैसे बोलना है। ऑपरेटिंग सिस्टम एक सॉफ्टवेयर है जो उपयोगकर्ता और कंप्यूटर हार्डवेयर के बीच एक interface के रूप में कार्य करता है। इस ब्लॉग में हम Operating system को जानेंगे।

Operating system दो प्रकार का होता है

  1. Character user interface(CUI)
  2. Graphical user interface(GUI)

Character user Interface – CUI ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने के लिए हमेशा command टाइप करना पड़ता है।  जैसे:- DOS

Graphical user Interface – GUI इस ऑपरेटिंग सिस्टम को चलाने के लिए किसी command की आवश्यकता नहीं। 

Basic Function of Operating System in Hindi 

Process Management-

एक प्रोसेस निष्पादन में एक प्रोग्राम है।  प्रोसेस प्रबंधन में निर्माण शेड्यूलिंग प्रक्रियाओं की समाप्ति और एक डेड लॉक जैसे विभिन्न कार्य शामिल है। ओएस को संसाधनों को आवंटित करना होगा जो प्रक्रियाओं को साझा करने और जानकारी का आदान प्रदान करने में सक्षम बनाते हैं।

Memory Management-

एक मल्टी प्रोग्रामिंग एनवायरमेंट में, ओएस ऑर्डर को डिसाइड करता है जिसमें प्रोसेसर कितने देर के लिए मेमोरी को एक्सेस करता हैै और जब प्रोसेस यह अनुरोध करती है तो यह प्रोसेस के लिए मेमोरी आवंटित करता है और जब प्रक्रिया समाप्त हो जाती है या इनपुट/आउटपुट ऑपरेशन परफॉर्म होता है तो मेमोरी को डीएलोकेटकर देता है।

File Management-

एक फाइल सिस्टम को कुशल या आसान नेविगेशन और उपयोग के लिए डायरेक्टरी में व्यवस्थित किया जाता है। इन डायरेक्टरी में अन्य डायरेक्टरी और अन्य फाइलें हो सकती हैं। यह इस बात पर नजर रखता है की जानकारी कहां संग्रहित है, उपयोगकर्ता एक्सेस सेटिंग और प्रत्येक फाइल की स्थिति क्या है।

Security-

एक Operating System पासवर्ड और अन्य समान तकनीकी का प्रयोग करके यूजर डाटा को प्रोटेक्ट करता है यह प्रोग्राम को और यूजर डाटा के अनाधिकृत एक्सेस से बचाता है।

Error Detecting Aids-

ऑपरेटिंग सिस्टम के त्रुटियों का पता लगाने और कंप्यूटर सिस्टम को खराबी से बचाने के लिए यह लगातार निगरानी रखता है।

Types of Operating System in Hindi

  • Batch Operating System- बिना किसी manual interventions के कंप्यूटर पर एक प्रोग्राम में जॉब का एक क्रम निर्धारित करता है।
  • Time sharing Operating system- सभी यूजर को कंप्यूटर रिसोर्स शेयर करने की अनुमति देता है ताकि रिसोर्सेज का अधिकतम यूटिलाइजेशन हो सके।
  • Distributed Operating system- विभिन्न कंप्यूटरों के ग्रुप को मैनेज करता है और एक कल कंप्यूटर प्रतीत होता है।
  • Network Operating System- विभिन्न ऑपरेटिंग सिस्टम में चलने वाले कंप्यूटर कॅामन नेटवर्क में भाग ले सकते हैं।
  • Real time Operating System- इसका मतलब एप्लीकेशन जिसके लिए समय सीमा निर्धारित होता है। 

Operating System for Desktop and Laptop In Hindi

DOS(Disk Operating System)-

DOS एक ऑपरेटिंग सिस्टम है जो हार्ड डिस्क ड्राइव से चलता है।  डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग अनेक समान कमांड लाइन डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम का वर्णन करने के लिए भी किया जाता है। PC-DOS पहला व्यापक रूप से स्थापित डिस्क ऑपरेटिंग सिस्टम था जो इंटेल 8089 16- bit  प्रोसेसर पर चलने वाले व्यक्तिगत कंप्यूटरों में उपयोग किया जाता था।  इसे Microsoft Corporation द्वारा IBM  के लिए विकसित किया गया था जिसने MS- DOS  के समरूपी संस्करण का भी निर्माण किया।

Window Operating system-

यह एक ग्राफिकल यूजर इंटरफेस का सबसे लोकप्रिय ऑपरेटिंग सिस्टम है। यह भी मल्टी टास्किंग नेटवर्क सपोर्टेड ऑपरेटिंग सिस्टम है। विंडोज के कई वर्जन आए हैं।

Linux Operating system-

ऑपरेटिंग सिस्टम शुरुआत में 1991में Linus Torvalds द्वारा बनाया गया था। लिनक्स ओपन सोर्स कोड ऑपरेटिंग सिस्टम का उदाहरण है। लिनक्स में वास्तविक मल्टीटास्किंग होती है और इसमें वर्चुअल मेमोरी शेयर्ड लाइब्रेरी डिमांड लोडिंग मेमोरी मैनेजमेंट TCP/IP  नेटवर्किंग और अन्य कीचड़ शामिल होते हैं जो वर्तमान में पूर्ण विशेषताओं वाले कमर्शियल ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ उपलब्ध है इनमें यूनिक्स ऑपरेटिंग सिस्टम में मौजूद सभी विशेषताएं हैं लिनक्स आमतौर पर दो प्रकार के ग्राफिकल यूजर इंटरफेस के साथ प्रदान किया जाता है एक है KDE और दूसरा है GNOME . इनके अन्य इंटरफ़ेस जैसे कमांड इंटरप्रेटर आदि भी उपलब्ध है। 

Ubuntu Operating system-

उबंटू एक पूर्ण लिलेक्स ओपन सोर्स Operating System है। यह किसी व्यक्ति समुदाय एवं प्रोफेशनल प्रयोग हेतु मुफ्त में उपलब्ध है। उबंटू में अनुवाद और accessibility infrastructure बहुत अच्छे से शामिल है, जो कि निशुल्क सॉफ्टवेयर समुदाय को पेश करता है, ताकि उबंटू को अधिक से अधिक लोगों द्वारा उपयोग करने योग्य बनाया जा सके।  उबंटू पूरी तरह से ओपन सोर्ससॉफ्टवेयर डेवलपमेंट के सिद्धांतों के लिए प्रतिबद्ध है।

Mac Operating system-

MacOS 2001 से Apple Inc द्वारा विकसित किए गए ग्राफिकल ऑपरेटिंग सिस्टम की एक सीरीज है। यह Apple के मैक फैमिली कंप्यूटरों का प्राथमिक ऑपरेटिंग सिस्टम है। डेस्कटॉप लैपटॉप और होम कंप्यूटर के बाजार के भीतर और वेब उपयोग के द्वारा यह माइक्रोसॉफ्ट विंडो के बाद दूसरा सबसे व्यापक रूप से उपयोग किया जाने वाला डेस्कटॉप ओ एस है।

Operating System for Mobile Phone and Tablets in Hindi

Android OS

iOS(iPhone Operating system)

Blackberry OS

Windows OS for Mobile

Advantage of Operating system In Hindi

  • इसे आसानी से प्रयोग किया जा सकता है क्योंकि इसका Graphical user Interface होता है इसके द्वारा कंप्यूटर को आसानी से नए यूजर चला सकते हैं।
  • इसके द्वारा हम एक Data को बहुत सारे यूजर के साथ साझा कर सकते FAQs
  • इसके द्वारा हम बहुत से इनपुट आउटपुट डिवाइस को साझा कर सकते हैं जैसे- प्रिंटर,स्केनर
  • इसके द्वारा हम कोई भी सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल कर सकते हैं,और ये सॉफ्टवेयर इन में आसानी से चल सकता है।
  • कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम ओपन सोर्स होते हैं जैसे- Linux इन्हें Free में अपने कंप्यूटर पर चला सकते हैं।

Disadvantages of Operating system In Hindi

  • कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम मांगे होते हैं जैसे Window, कुछ ऑपरेटिंग सिस्टम फ्री होते हैं  जैसे- Linux
  • Window की तुलना में लिनक्स को चलाना थोड़ा मुश्किल होता है।
  • कभी-कभी यह किसी हार्डवेयर को सपोर्ट नहीं करते हैं।
  • Mac OS में वायरस का खतरा ज्यादा रहता है।

FAQs

Q.1 Operating system के लाभ क्या है?

Ans. ऑपरेटिंग सिस्टम हमारे कंप्यूटर के मेमोरी, डिवाइस, फाइल प्रोसेसर को मैनेज करता है।

Q.2 Operating system का क्या महत्व है?

Ans. ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर के हार्डवेयर तथा सॉफ्टवेयर को मैनेज करता है। यह हमारे डाटा को भी सुरक्षा प्रदान करता है। यह अनाधिकृत व्यक्ति को हमारे कंप्यूटर के गलत प्रयोग से रोकता है।

Q.3 Operating system का प्रमुख तत्व क्या है?

Ans. ऑपरेटिंग सिस्टम कंप्यूटर में चलने वाले सभी प्रोग्राम और उससे जुड़े डिवाइस को संचालित करता है। यूजर को आसानी से कार्य करने के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम यूजर को Interface provide करता है।

Q.4 Operating system के तीन प्रमुख उद्देश्य क्या है?

Ans. ऑपरेटिंग सिस्टम के प्रमुख उद्देश्य अपने डेटा,ग्रुप ,सिक्योरिटी,और एप्लीकेशन को मैनेज करना है। 

Q.5 भारत का पहला Operating system कौन सा है?

Ans. भारत का अपना स्वदेशी मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम ‘BharOS’ है, जिसे ‘भरोस’ भी कहा जाता है।

Must Read:

administrator

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *